Kiran Sahu on Bill Gates in Hindi

Kiran Sahu on Bill Gates in Hindi

If you are born poor its not your mistake, but if you die poor its your mistake.

अगर आप गरीब पैदा हुए हैं तो यह आपकी गलती नहीं है लेकिन अगर आप गरीब मर जाते हैं तो इसमें आपकी गलती है ।

बिल गेट्स का यह Quote मेरे सबसे पसंदीदा Quotes में से एक है । लोगों के पास बहानों की कोई कमी नहीं होती, यदि वो फेल हो रहे होते हैं तो उसका Blame दूसरों पर थोंप देते हैं, किस्मत को दोष देते हैं और वे हमेशा पैसों का रोना रोते हैं । Life आपको अपनी हालात को सुधारने के लिए कई बार मौका देती है, अगर आप बहानों का बोझ लिए खुद को दबाते रहेंगे, अगर आप अपनी गलतियों के लिए दूसरों को ही जिम्मेदार ठहराते रहेंगे तो आप यह उम्मीद कैसे कर सकते हैं कि आप अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा भी कर सकते हैं । इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने गरीबी से ऊपर उठकर अपनी Life में कुछ बड़ा Achieve किया है, जिन्होंने अपने दम पर अपने सपनों की उड़ान भरी है । आप यदि कोने में बैठकर अपने Past का रोना रोते रहेंगे तो इससे काम नहीं चलने वाला । जिंदगी आपको अपनी परिस्थिति सुधारने के लिए मौका दे रही है, आपको यकीन करना होगा कि आप अपनी परिस्थिति सुधार सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं । बिल गेट्स जो दुनिया के सबसे अमीर इंसान में से एक हैं उन्होंने खुद के दम पर ही अपनी जिंदगी में इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है । वो मेहनत करते गए, चीजों को बेहतर बनाते गए और आगे बढ़ते गए । उन्होंने अपनी लाइफ में हर वो चीज महसूस किया है जो आप अभी कर रहे हैं, यदि वे बचपन से ही बहुत अमीर होते तो उनका यह Quote कभी हमारे सामने नहीं आता । अपनी लाइफ को चुनौतियों के लिए तैयार रखिये और अपनी परिस्थिति को बेहतर बनाने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि आप गरीब मरने के लिए पैदा नहीं हुए हैं ।

 

Must Read : मरने से पहले कुछ करना है | किरण साहू

Your most unhappy customers are your greatest source of learning.

आपके सबसे असंतुष्ट कस्टमर आपके सीखने का सबसे बड़ा श्रोत हैं।

Business में आपने देखा होगा कि सभी बड़ी कम्पनियां अपने हर ग्राहक को खुश करने के लिए हर वो चीज करने के लिए तैयार होती हैं जिससे उनकी कम्पनी का ग्रोथ होता रहे । यदि आप किसी टेलिकॉम इंडस्ट्री को देखेंगे तो इसे आप आसानी से समझ सकते हैं, जब आप अपने Present Telecom Operator से स्विच करके दुसरे Operator में जाने के लिए Port का Request भेजते हैं तो उस Company से कुछ ही देर में कॉल आना शुरू हो जाता है और वो आपको बहुत सारे Offers Provide करने लगते हैं क्योंकि कोई भी कम्पनी ये नहीं चाहती कि उसका Customer उसे छोड़कर कहीं दुसरी Company में Switch कर जाए । यदि आपके ग्राहक आपकी Services से संतुष्ट नहीं हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए । Bill Gates ने जब अपनी Company की शुरुआत की थी तब  उनके सामने बहुत सारे Challenges थे, Steve Jobs की Company Apple मार्केट में Monopoly Create करके रखी हुई थी, ज्यादा से ज्यादा लोग Apple के Computers Use कर रहे थे, लेकिन Bill ने देखा कि Apple की Pricing बहुत ज्यादा थी, और इस Price Range से कम पर यदि Customers को अच्छे Computers वो Available करा पायें तो उनके लिए इससे Best और क्या हो सकता था ! बहुत सारे लोग Apple से Microsoft में भी Switch कर गए । Bill ने जब से अपनी कंपनी शुरू की है तब लेकर आज तक अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में उन्होंने बहुत से बदलाव किए हैं और उसे Upgrade करते गए हैं । यदि आप अपने Customers के Feedback को ध्यान नहीं देते, उनकी बातों को नजरअंदाज करते हैं तो एक दिन ऐसा भी आ सकता है जब वो दूसरी जगह Shift कर जाएं । आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने Customers से कितना Engage हैं, उनसे अपनी Services के लिए बार-बार Feedback लेते रहिये, उन्हें खुश करने के लिए आप अपनी Services में कैसे बदलाव ला सकते हैं यह आपको जानना होगा । आपकी सेवाओं से जितने भी ग्राहक खुश नहीं हैं तो वो आपको एक Signal दे रहे हैं कि आप अपनी Services में कैसे बदलाव करें । आप जितना उनसे सीखेंगे आपके जीतने की Possibility उतनी ही ज्यादा होगी ।

आप पढ़ रहे हैं : Kiran Sahu on Bill Gates in Hindi.

Must Read : जॉब सीकर की मानसिकता कब तक ?

It’s fine to celebrate success but it is more important to heed the lessons of failure.

सफलता की ख़ुशी मानना अच्छा है पर उससे ज़रूरी है अपनी असफलता से सीख लेना।

जब हमें किसी काम में Success मिलती है तो हम अपने दोस्तों के साथ Party करते हैं या किसी तरह से Celebration करते हैं । यह अच्छा है इससे हमें और प्रेरणा मिलती है और आने वाले कामों को हम और बेहतर ढंग से करते हैं, यह एक तरह से अच्छा है लेकिन उससे भी जरूरी चीज है कि हमें अपने Failure से सीखना चाहिए । जब हम गलती करते हैं तो हमें जो सबसे बड़ी चीज मिलती है वो है- अनुभव । गलती करके ही हम किसी चीज का अनुभव ले सकते हैं या फिर हम दूसरों की गलती से भी सीख सकते हैं । सीखना हर उस इंसान के लिए जरूरी है जो बड़ी सफलताएँ हासिल करना चाहता है । जब हम Fail होते हैं तो हमारे सामने एक मौका होता है कि हम अपनी गलती को दुबारा न दोहरायें, उस गलती से सीखें और आगे बढ़ जाएं । लेकिन ऐसे कम लोग ही हैं जो अपनी गलती से सीखते हैं, जब वो गलती करते हैं तो उसे वे बार-बार Repeat करते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो उस गलती को इतना Repeat करते हैं जब तक कि वो  उनकी आदत में शामिल नहीं हो जाता । हम सभी को पता है कि Goals बनाकर हम अपनी Success के लिए आसान Steps ले सकते हैं लेकिन Goals के लिए जो चीजें जरूरी होती हैं वो हम करते नहीं हैं, बार-बार अपनी बुरी आदतों को हमारी Success के बीच ले आते हैं और गलतियों को दोहराते जाते हैं । यह बात बहुत ज्यादा मायने रखती है कि हमें अपनी लाइफ में हर उस चीज से सीखना चाहिए जो हमें आगे बढ़ने या ऊपर उठने में हमारी मदद करे । अपनी Failure से डरने के बजाए उससे सीखिये, गलतियों से सीखना आपको एक कदम आगे ले जाने के लिए जरूरी है । अपनी Failure से सीखिये और Success को गले लगाइए ।

Must Read : Kiran Sahu on Brian Acton in Hindi

Kiran Sahu on Bill Gates in Hindi के इन विचारों पर यदि आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर हमसे संपर्क करें

Thanks 🙂

Kiran Sahu