कुछ तो लोग कहेंगे By Kiran Sahu

Kuch toh Log Kahenge By Kiran Sahu

 

ज्यादातर लोग Life में कुछ भी बड़ा Achieve नहीं कर पाते और इसके पीछे एक सबसे बड़ा कारण होता है “लोग क्या कहेंगे!”

रामू और उसकी पत्नी मीना अपने घोड़े पर बैठकर सफर के लिए निकले थे, रास्ते में कुछ लोगों ने उनसे कहा – कैसे निर्दयी लोग हैं, घोड़े की जान लेकर रहेंगे! ऐसा भी कोई करता है, दो लोग एक छोटे-से घोड़े पर… जैसे ही रामू ने यह सुना वह घोड़े से उतरकर पैदल चलने लगा। कुछ दूर सफर करने के बाद रास्ते में उन्हें कुछ औरतें दिखीं जिन्होंने मीना से कहा, बेचारा पति पैदल चल रहा है और देखो इस महारानी को जो घोड़े पर कितनी शान से बैठी है और सफर का आनंद ले रही है… मीना ने जब यह सुना तो उसनें अपने पति को घोड़े पर बैठने के लिए कहा और वह पैदल चलने लगी ।  कुछ दूरी तय करने के बाद उसे कुछ और लोग मिले जिन्होंने रामू से यही बात दोहराई – कैसा आदमी है जो अपनी पत्नी को पैदल चलने दे रहा है और खुद घोड़े पर शान से राजा की तरह बैठा हुआ है ।  यह सुनने के बाद रामू फ़ौरन घोड़े से नीचे उतर गया और अब दोनों पैदल चलने लगे ।

अब रामू और मीना दोनों खुश थे कि लोग उन्हें कुछ नहीं कहेंगे लेकिन कुछ दूर चलने के बाद कुछ लोगों ने उनसे कहा, देखो ये दोनों कैसे गधे हैं जो घोड़े की सवारी न करके पैदल चल रहे हैं, घोड़े ने क्या किस्मत पाई है ।

Must Read : मरने से पहले कुछ करना है | किरण साहू

दोस्तों, आपने एक गाना तो सुना ही होगा “कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना, छोड़ो बेकार की बातों में बीत न जाए रैना ।” आप कुछ भी काम करेंगे लोग आपको हजारों तरह की बात बोलेंगे, अपनी-अपनी राय देंगे, और लोगों को फ्री में सलाह बांटने की बड़ी बीमारी होती है और आजतक इसका कोई वैक्सीन Market में Available नहीं है ।

यदि आप इस वजह से कुछ नहीं कर रहे कि लोग क्या कहेंगे तो आप अपनी Life में कभी भी कोई बड़ा मुकाम हासिल नहीं कर सकते । जब आप कोई नया काम शुरू करते हैं, जिसमें आपको विश्वास होता है कि आप सफल हो सकते हैं लेकिन चंद लोगों की बातों को सुनकर जब आप अपने हौसले को कमजोर करते हैं तो इसमें आपकी ही गलती है । इस बात को याद रखिये कि जब आप सफल होने के लिए Struggle कर रहे होते हैं तो आपकी मुलाक़ात ऐसे प्राणियों से होगी जो आपकी टांग खींचेंगे, आपको आगे बढ़ने से रोकने के लिए उनके शब्द आपको कमजोर कर सकते हैं लेकिन आपको उन्हें Ignore करके आगे बढ़ना होगा ।  इस बात को गाँठ बांधकर चलना होगा कि Life में ऐसे नमूने आएँगे ही लेकिन सफल आपको होना है किसी दुसरे को नहीं !

आप पढ़ रहे हैं : Kuch toh Log Kahenge by Kiran Sahu.

Ignore करना सीखिये

Life में बहुत सी चीजों को नजरअंदाज करना होता है । हर मोड़ पर हमें एक से बढ़कर एक ज्ञान देने वाले मिलेंगे, कुछ लोग अपने अनुभवों को आपके साथ Share करेंगे, कुछ लोग आपकी टांग खींचेंगे, कुछ लोग एक लक्ष्य लेकर चलेंगे कि आपको वो हमेशा नीचा दिखाएँगे, आपको कमजोर बनायेंगे लेकिन आपको Ignore करना सीखना होगा । लोगों की बातों को Mind से मत लगाइए, हाँ कुछ लोग होंगे जो उनके अनुभवों को आपके बीच रखेंगे, आप उनसे सीख सकते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि उनकी Life में जो हुआ आपके साथ भी वही चीज हो । सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आपको जो सही लगता है, आप वो कीजिए । आप दूसरों के अनुभवों से सीखिए लेकिन कुछ चीजों को Ignore करके आगे बढ़ना भी जरूरी है ।

Must Read : सफलता की सबसे बड़ी बीमारी ?

Kuch toh Log Kahenge इस लेख पर अपने विचार हम तक पहुँचाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें अथवा [email protected] पर मेल करें ।

Thanks 🙂

Kiran Sahu.