लक्ष्य बनाइए, सफल बनिये | मॉर्निंग मोटिवेशन

लक्ष्य बनाइए, सफल बनिये | मॉर्निंग मोटिवेशन

आज जितने भी लोग सफल हैं या जिन्होंने भी तरक्की हासिल की है, लक्ष्य बनाकर ही की है । लक्ष्य का मतलब आपके उद्देश्य से है । लक्ष्य आपके सपने से कहीं ज्यादा होता है, इसका मतलब है अपने सपने पर काम करना । लोगों को अपने गोल्स बहुत ही क्लियर बनाने चाहिए नहीं तो वो खुद लाइफ में गोल-गोल घूमते रहेंगे लेकिन उनके हाथ कुछ नहीं आएगा ।

आपको अपनी लाइफ में कुछ भी अचीव करना है तो आपको लक्ष्य बनाना ही होगा । एक टारगेट का होना किसी सक्सेस के लिए उतना ही इम्पोर्टेन्ट है जितनी ज़िन्दा रहने के लिए हवा । अपना Target आज से ही निर्धारित कर लें कि आप अपनी लाइफ में कहाँ पहुंचना चाहते हैं ।

ये बात ज्यादा मायने नहीं रखती कि आपका पास्ट कैसा था, या अभी आप कैसे हैं, मोस्ट इम्पोर्टेन्ट तो यह है कि आप कल क्या होंगे और सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपने कल को बेहतर बनाने के लिए, आपने आज लक्ष्य बनाया है या नहीं!!!

मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो टारगेट बनाकर चलते हैं लेकिन असफल हो जाते हैं, क्योंकि उनके पास एक से ज्यादा लक्ष्य होता है । यदि आपने लक्ष्य बनाया है तो आपका पूरा फोकस एक जगह पर ही होना चाहिए । आपने कोई बड़ा Target बनाया है तो इसे आप छोटे लक्ष्यों में बाँट सकते हैं लेकिन एक ही समय पर अलग-अलग गोल सेट मत कीजिए । बड़े लक्ष्यों को छोटे लक्ष्यों में बाँटकर आप अपने अन्दर के आत्मविश्वास को ज्यादा डेवलप कर सकते हैं । जब आप छोटे लक्ष्यों को हासिल करते हैं तो आपका आत्मविश्वास बढ़ते जाता है और आप खुद ही ज्यादा कोशिश करने लगते हैं ताकि आप ज्यादा से ज्यादा अचीव कर सकें ।

आपका माइंड हमेशा आपके लक्ष्य को लेकर क्लियर रहे, आप जितना क्लियर गोल सेट करेंगे आपके सफल होने के चांसेस उतने ही ज्यादा होंगे ।

मैं आने वाले पोस्ट में इस बारे में और भी विस्तार से बात करना चाहूँगा ताकि हम सब मिलकर लक्ष्य बनाते हुए साथ-साथ आगे बढ़ें ।

यहाँ क्लिक कर यह लेख भी जरूर पढ़िए : ज़िंदगी का कोहरा

Thanks 🙂

Kiran Sahu