सफलता की सबसे बड़ी बीमारी ?

सफलता की सबसे बड़ी बीमारी ?

कोई नया स्टार्टअप शुरू करने के लिए Ideas की कमी नहीं होती, लोग एक प्रॉब्लम को पकड़ते हैं, उसे सॉल्व करते हैं और एक बेहतरीन स्टार्ट अप की शुरुआत हो जाती है । जब कोई Startup Successful हो जाता है, तो बहुत सारे लोग इस बात को कहने से पीछे नहीं हटते कि ये मेरा आईडिया था जो सामने वाले ने कॉपी किया है । Actually Ideas कभी कॉपी नहीं होते, ये सब Action लेने के ऊपर डिपेंड करता है ।

मान लीजिये, मैं कोई नया काम शुरू करना चाहता हूँ और इसके लिए मेरे पास एक जबरदस्त आईडिया है लेकिन मैं हमेशा सही समय के इंतजार में हूँ और इसे शुरू न करने के लिए मैं खुद से बहुत सारे बहाने बनाता हूँ और कुछ दिनों बाद मुझे पता चलता है कि मेरे उसी आईडिया का इस्तेमाल करके किसी ने वो काम शुरू कर दिया है और आज की तारीख में वो एक सफल इंसान है तो मैं यह नहीं कह सकता कि सामने वाले ने मेरे आईडिया को कॉपी किया है ।

यहाँ पर बात आती है टालमटोल की । हम किसी भी Important काम को शुरू करने से पहले सही समय का Wait करते हैं, जबकि वो सही समय कभी नहीं आता । अपने जरूरी कामों को कल पर टालना, आपके भविष्य को अँधेरे में धकेलने के समान है । आप जहाँ हैं, जिस परिस्थिति में हैं, आपके पास जो सुविधाएँ हैं आप उसी से अपने कामों की शुरुआत कर सकते हैं । जब आप आगे बढ़ेंगे तो सभी चीजें अपने आप ही बेहतर होती चली जाएंगी । आपको बस एक बार शुरुआत करने की देर है ।

टालमटोल कर आप सिर्फ खुद को धोखा दे सकते हैं, यदि आपको खुद पर विश्वास है, अपने Ideas पर भरोसा है तो आप जो करना चाहते हैं उसे शुरू कीजिए, हर दिन टालमटोल कर आप सिर्फ समय बर्बाद कर रहे हैं और दूसरों को Ideas Copy करने के लिए ब्लेम कर रहे हैं । टालमटोल आपकी सफलता की सबसे बड़ी बीमारी है और आज ही इसे आपको खत्म करना होगा और इसका इलाज शुरू करना होगा ।

यहाँ क्लिक कर यह भी जरूर पढ़ें : सुबह उठकर यह 1 काम जरूर कीजिये

सफलता की सबसे बड़ी बीमारी इस प्रकार के Daily Morning Motivation हिंदी में पढ़ने के लिए kiransahu.com पर विजिट करें ।

 

Thanks 🙂

Kiran Sahu